expr:class='data:blog.pageType' id='mainContent'>

PhonePe ने डायरेक्ट बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस प्राप्त किया।

PhonePe ने IRDAI से डायरेक्ट बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस प्राप्त किया।



फिनटेक यूनिकॉर्न फोनपे को बीमा नियामक और विकास भारतीय प्राधिकरण (IRDAI) से बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस जारी किया गया है। 2020 में, PhonePe ने एक सीमित बीमा कॉर्पोरेट एजेंट लाइसेंस के साथ बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया, जिसने कंपनी को प्रति श्रेणी केवल तीन बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इस नए 'डायरेक्ट ब्रोकिंग' लाइसेंस के साथ, PhonePe अब बीमा वितरित कर सकता है। भारत में सभी बीमा कंपनियों के उत्पाद। यह स्टार्टअप को भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अनुकूलित उत्पाद अनुशंसाएं और बीमा उत्पादों के विविध पोर्टफोलियो की पेशकश करने की भी अनुमति देगा।

समीर निगम, बुर्जिन इंजीनियर, और राहुल चारी द्वारा 2015 में स्थापित, PhonePe एक डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं, मोबाइल, डीटीएच, डेटा कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं, स्टोर पर भुगतान कर सकते हैं, उपयोगिता भुगतान कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट द्वारा 2016 में अधिग्रहित, PhonePe भारत के प्रमुख UPI प्लेटफॉर्म में से एक है, जिसकी 47.61% बाजार हिस्सेदारी है। 2017 में, भुगतान प्लेटफॉर्म ने अपने ऐप पर वित्तीय सेवाओं में प्रवेश किया, जिसमें सोने की खरीद, निवेश और म्यूचुअल फंड शामिल हैं। (१२३) इसके अलावा, २०२० की शुरुआत में, PhonePe ने एक 'कॉर्पोरेट एजेंट' के रूप में बीमा खंड में विविधता ला दी और सामान्य बीमा, सावधि बीमा और स्वास्थ्य बीमा में अपनी पेशकशों का विस्तार किया।

स्टार्टअप का दावा है कि उसके बीमा उत्पाद को लाखों ग्राहकों से प्रतिक्रियाएं मिलीं, जिसने उसे बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए प्रेरित किया। विकास पर बोलते हुए, गुंजन घई, उपाध्यक्ष और बीमा प्रमुख, फोनपे, ने कहा, "यह लाइसेंस हमारी बीमा यात्रा में एक बड़ा मील का पत्थर है। PhonePe भारत की सबसे तेजी से बढ़ती बीमा तकनीक है, और ब्रोकिंग के इस कदम से हमें और गति मिलेगी और इस क्षेत्र में हमारे विकास में तेजी आएगी। हम एक मजबूत, पूर्ण- उच्च गुणवत्ता वाले बीमाकर्ताओं के साथ साझेदारी में नवीन उत्पादों के माध्यम से हमारे गहन ग्राहक आधार के लिए सेवा मंच।"

इस महीने की शुरुआत में, स्टार्टअप ने अपना खाता एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया, जिससे उपभोक्ता की सहमति से वित्तीय सूचना उपयोगकर्ताओं (एफआईयू) और वित्तीय सूचना प्रदाताओं (एफआईपी) के बीच वित्तीय डेटा का मुफ्त और तत्काल आदान-प्रदान हो सके। फोनपे भी एक टुकड़े पर नजर गड़ाए हुए है। स्टॉक ब्रोकिंग बाजार की। अगस्त 2021 में, इसे एक म्यूचुअल फंड व्यवसाय या परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) स्थापित करने के लिए अपने बोर्ड से अनुमोदन प्राप्त हुआ। IRDAI से PhonePe को डायरेक्ट इंश्योरेंस ब्रोकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ, यह सबसे पहले Inc42 मीडिया पर दिखाई दिया। 


इसे भी पढ़ें: 


                



_ सौजन्य न्यूज प्रिंट मीडिया के द्वारा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad