expr:class='data:blog.pageType' id='mainContent'>

सिद्धार्थ शुक्ला से जुड़ी खबर

एक खबरनामा सिद्धार्थ शुक्ला के नाम जो उजाले से अंधेरों में कहीं जल्द गुम हो गया।

सिद्धार्थ शुक्ला से जुड़ी खबर


सिद्धार्थ शुक्ला का कैसा रहा टीवी करियर

सिद्धार्थ शुक्ला के परिवार में उनकी मां और दो बहने हैं। उन्होंने एक मॉडल के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। ‘बाबुल का आंगन छूटे ना’ धारावाहिक के साथ छोटे पर्दे पर उन्होंने कदम रखा और बाद में ‘जाने पहचाने से ... ये अजनबी’, ‘लव यू जिंदगी’ जैसे धारावाहिकों में भी वह दिखाई दिए, लेकिन ‘बालिका वधू’ से वह घर-घर में पहचाने जाने लगे। इशके अलावा, वह ‘झलक दिखला जा 6‘, ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7‘ और ‘बिग बॉस 13’ में भी नजर आए। 2014 में शुक्ला ने करण जौहर की फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां’ के साथ बॉलीवुड में करियर की शुरुआत की थी।

परिचय

सिद्धार्थ शुक्ला एक भारतीय अभिनेता, होस्ट और मॉडल थे, जो हिंदी टेलीविजन और फिल्मों में दिखाई दिए। उन्हें ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3, बालिका वधू और दिल से दिल तक में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। वह रियलिटी शो बिग बॉस 13 और फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7 के विजेता के रूप में उभरे। उन्होंने सावधान इंडिया और इंडियाज गॉट टैलेंट की मेजबानी की।  उन्होंने दिसंबर 2005 में एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 40 अन्य प्रतिभागियों को हराकर विश्व का सर्वश्रेष्ठ मॉडल का खिताब जीता। उन्होंने 2008 के शो बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की। 2014 में, शुक्ला ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।  हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में सहायक भूमिका में शुरुआत।

जन्म की तारीख : 12 दिसंबर 1980, मुम्बई

मृत्यु की जगह और तारीख: 2 सितंबर 2021, एचबीटी मेडिकल कॉलेज एंड डॉ॰ आर एन कूपर म्यूनिसिपल जनरल हॉस्पिटल, मुम्बई

लंबाई: 1.85 मी

नामांकन: गोल्डन पेटल पुरस्कार - पसंदीदा जोड़ी, 

माता-पिता: अशोक शुक्ला, रीता शुक्ला

पेशा: अभिनेता होस्ट मॉडल (सक्रिय वर्ष 2004–2021)

1980-2007: प्रारंभिक जीवन और करियर की शुरुआत

2008-2011: टेलीविज़न डेब्यूू

2014-2018: टेलीविजन होस्टिंग, खतरों के खिलाड़ी और दिल से दिल तक

शुक्ला का जन्म बॉम्बे (वर्तमान मुंबई) में एक हिंदू परिवार में भारतीय रिजर्व बैंक में कार्यरत एक सिविल इंजीनियर अशोक शुक्ला और एक गृहिणी रीता शुक्ला के घर हुआ था। अपने मॉडलिंग के दिनों में फेफड़ों की बीमारी के कारण उन्होंने अपने पिता को खो दिया। उनकी दो बड़ी बहनें हैं। शुक्ला ने सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट, मुंबई में पढ़ाई की और रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिज़ाइन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।   शुक्ला ने खुद को एक बहुत ही एथलेटिक बच्चे के रूप में वर्णित किया है, और टेनिस और फुटबॉल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने फेस्टा इटालियाना के हिस्से के रूप में अपनी मुंबई यात्रा पर इतालवी फुटबॉल क्लब, एसी मिलान की अंडर-19 टीम के खिलाफ खेला।

इंटीरियर डिजाइन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, शुक्ला ने कुछ वर्षों तक एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में काम किया।

2004 में, शुक्ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता में उपविजेता रही। वह इला अरुण द्वारा गाए गए एक वीडियो "रेशम का रुमाल" में दिखाई दिए।

2005 में, उन्होंने तुर्की में आयोजित विश्व की सर्वश्रेष्ठ मॉडल प्रतियोगिता में  खिताब जीतने के बाद, वह बजाज एवेंजर, आईसीआईसीआई और दिग्जाम के विज्ञापनों में दिखाई दिए।

2008 में, उन्होंने सोनी टीवी पर आस्था चौधरी के साथ टेलीविजन शो बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की।  शुक्ला ने शुभ राणावत की भूमिका निभाई, जो अपने काम और परिवार के लिए समर्पित है।  यह शो फरवरी 2009 में समाप्त हुआ।

2009 में, वह जाने पहचाने से... ये अजनबी में संजीदा शेख और अदिति तैलंग के साथ स्टार वन में वीर वर्धन सिंह के रूप में दिखाई दिए।  यह शो सितंबर 2010 में समाप्त हुआ। जाने पहचाने से... ये अजनबी समाप्त होने के बाद, वह आहट के कुछ एपिसोड में भी दिखाई दिए।

2011 में, वह स्टारप्लस पर पवित्रा पुनिया के साथ लव यू जिंदगी में राहुल कश्यप के रूप में दिखाई दिए। यह शो बॉलीवुड फिल्म जब वी मेट से प्रेरित था।  वह सीआईडी ​​के एक एपिसोड में भी नजर आए थे।

2012-2014 में, शुक्ला जिला कलेक्टर शिवराज शेखर के रूप में, प्रत्यूषा बनर्जी और बालिका वधू में तोरल रासपुत्र के रूप में दिखाई दिए।  यह लंबे समय से चल रही कलर्स टीवी की सामाजिक नाटक श्रृंखला बालिका वधू में शिव का उनका चित्रण था, जिसने उन्हें कई पुरस्कार और नामांकन सहित व्यापक पहचान और लोकप्रियता दिलाई।  उन्हें इंडियन टेलीविज़न एकेडमी (ITA) अवार्ड्स में "GR8! परफॉर्मर ऑफ़ द ईयर (पुरुष)" का पुरस्कार मिला। उन्होंने 2015 में शो छोड़ दिया, जब उनका चरित्र, शिव, आतंकवादियों से लड़ते हुए मर गया।

2013 में, शुक्ला ने सेलिब्रिटी डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 6 में भाग लिया, और 11 वें सप्ताह में समाप्त हो गया।  यह बताया गया था कि शुक्ला ने धर्मा प्रोडक्शंस के लिए एक साथ 3-फिल्म- साइन किया था।

2014 में, शुक्ला ने रोमांटिक कॉमेडी हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में एक एनआरआई डॉक्टर और आलिया भट्ट द्वारा निभाई गई महिला नायक की मंगेतर अंगद बेदी की भूमिका निभाते हुए सहायक भूमिका में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।  फिल्म ने उन्हें 2015 के स्टारडस्ट अवार्ड्स में "ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉर्मेंस (पुरुष)" के लिए पुरस्कार दिलाया।

2014 में, शुक्ला को सावधान इंडिया का होस्ट नामित किया गया था। उन्होंने अपराध के खिलाफ लड़ने वाले आम लोगों की कहानियां पेश कीं।

2015 में, बालिका वधू से बाहर निकलने के बाद, उन्होंने भारती सिंह के साथ इंडियाज गॉट टैलेंट 6 की मेजबानी की, और सीज़न का समापन जून 2015 में हुआ।

2016 में, शुक्ला ने स्टंट रियलिटी शो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7. जीता। उसी वर्ष, उन्होंने भारती सिंह के साथ इंडियाज गॉट टैलेंट 7 की मेजबानी की, और सीज़न का समापन जुलाई 2016 में हुआ। बाद में 2016 में, शुक्ला मिस्टर इंडिया के रूप में दिखाई दिए। एक भारतीय व्यवसायी चक्रवती की भुमिका में, Buisness in Kajakistan फिल्म में दिखाई दिए।

2017 में, वह सह-कलाकारों रश्मि देसाई और जैस्मीन भसीन के साथ दिल से दिल तक में पार्थ भानुशाली के रूप में दिखाई दिए। यह सीरीज बॉलीवुड फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके से प्रेरित थी। उन्होंने दिसंबर 2017 में सीरीज छोड़ दी थी।

ऑरमैक्स मीडिया ने शुक्ला को बिग बॉस 13 का सबसे लोकप्रिय प्रतियोगी माना, उन्हें पूरे 20 हफ्तों में नंबर एक के रूप में स्थान दिया।  हिंदुस्तान टाइम्स, इंडिया टीवी न्यूज और द टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा कराए गए सर्वे में उन्हें बिग बॉस 13 का सबसे पसंदीदा प्रतियोगी चुना गया था।  वह बिग बॉस 13 के सबसे अधिक ट्वीट किए जाने वाले प्रतियोगी थे। शुक्ला ने ट्विटर पर वूट द्वारा आयोजित बिग बॉस #असली फैन्स (असली फैन्स) प्रतियोगिता में सभी प्रतियोगियों के बीच हैशटैग #SidharthKeAsliFans के साथ सबसे अधिक ट्वीट प्राप्त किए।

2020 में, बिग बॉस 13 जीतने के बाद, शुक्ला की भारी लोकप्रियता ने उन्हें दो संगीत वीडियो, "भुला दूंगा", और "दिल को कर आया" में दिखाई देने में मदद की। उसी वर्ष, शुक्ला ने बिग बॉस 14 में "तूफानी" सीनियर्स के रूप में हिना खान और गौहर खान के साथ, पहले दो हफ्तों के लिए प्रवेश किया। इसके बाद शुक्ला एक अन्य संगीत वीडियो "शोना शोना" में दिखाई दिए।

जनवरी 2021 में, शुक्ला ने बिग बॉस 14 के 16 वें सप्ताह के "वीकेंड का वार" की मेजबानी की, क्योंकि शुक्ला सलमान खान की जगह भर रहे थे, जो अन्य कार्य प्रतिबद्धताओं के कारण शो से गायब थे। शुक्ला ने तीसरे सीजन में अगस्त्य राव के रूप में अपना ओटीटी डेब्यू किया।  

वर्ष पुरस्कार श्रेणी शो/मूवी परिणाम 

2005 ग्लैडरैग्स मैनहंट प्रतियोगिता विश्व की सर्वश्रेष्ठ मॉडल

2013 स्टार गिल्ड अवार्ड्स ड्रामा सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता बालिका वधू नामांकित

2013 आईटीए अवार्ड्स परफॉर्मर ऑफ द ईयर (पुरुष)

2013 ज़ी गोल्ड पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय)

2014 स्टार गिल्ड अवार्ड्स नाटक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नामांकित

2014 बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स मोस्ट एंटरटेनिंग टेलीविज़न एक्टर - पुरुष नामांकित

2014 आईटीए अवार्ड्स ऑन-स्क्रीन कपल ऑफ द ईयर (तोरल रासपुत्र के साथ) नामांकित

2014 ज़ी गोल्ड अवार्ड्स मोस्ट फिट एक्टर (पुरुष)

 2015 स्टारडस्ट अवार्ड्स निर्णायक सहायक प्रदर्शन (पुरुष) हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया

2015 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण नामांकित

2017 आईटीए पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - पुरुष दिल से दिल तक नामांकित

2020 गोल्ड अवार्ड्स स्टाइल आइकॉन ऑफ़ टेलीविज़न इंडस्ट्री (पुरुष)

2020 सोशल मीडिया का स्टाइल आइकॉन (पुरुष)


इसे भी पढ़ें: प्राण अभिनीत फिल्मों के नाम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad