expr:class='data:blog.pageType' id='mainContent'>

Cyber fraud report बैंक को सूचित करें।

Cyber fraud report

जमाना डिजिटल का है shopping से car खरीदने तक payment हम digital तरीके से करने लगे हैं। UPI payment / Debit या Credit card से payment, online banking या mobile banking से करने लगे हैं। Digital payment में cyber fraud का भी सामना करना पड़ रहा है।हममें से एकाध cyber fraud का शिकार जरुर हुआ होगा। इसमें तीन तरीके से online fraud, digital fraud या cyber fraud का शिकार हुआ होगा। Hackers हमारे account से जुड़ी जानकारी Hack कर बैंक खाते से पैसे निकाल लेता है और हम मुसीबत में फंस जाते हैं। लेकीन अब ऐसा संभव हो गया कि खाते से गायब पैसे मिल सकते हैं।

Reserve Bank of India ने खाते से गायब होने वाले पैसे वापस हासिल करने के बारे में कहा है कि अगर कोई भी गलत लेन-देन होता है तो उसके बाद भी पूरा पैसा वापस मिल सकता है लेकिन सावधानी जरूरी है। RBI का कहना है कि किसी भी गलत Transection की सूचना तुरंत बैंक को देकर नुकसान से बचा जा सकता है।
RBI के अनुसार अगर गैर तरीके से digital लेन देन में नुकसान हुआ है तो अपने बैंक को तुरंत सूचित कर देने से कम नुकसान हो सकता है या शून्य नुकसान हो सकता है। ऐसा तब संभव होगा जब आप बिना देरी किये बैंक को सूचना देंगें। ऐसा करने से आपको आपके सारे पैसे वापस मिल सकते हैं।

Cyber fraud का शिकार होने पर अब आप सोच रहे होंगे कि पैसे कैसे वापस मिलेंगें?
खाते से पैसे निकलने पर शिकायत कर तो दी है पर आखिर बैंक पैसे कहां से लौटाएगा ? दरअसल, बैंकों की तरफ से ऐसे cyber fraud के खतरे से बचने के लिए insurance policy ली जाती है तब ऐसे में बैंक हमारे साथ हुए fraud की सारी जानकारी सीधे insurance company को बताती है और फिर वहां से bank इंश्योरेंस के पैसे लेकर हमारे नुकसान की भरपाई करेगा। अब इस तरह के cyber fraud से बचने के लिए insurance company लोगों को सीधे Coverage दे रही हैं।
कभी भी fraud का शिकार होने पर 3 दिन के अंदर शिकायत करें लेकीन जैसे ही जानकारी हुई उसी समय करना बेहतर होगा इससे हम आपको नुकसान नही होगा। RBI ने कहा है कि निर्धारित समय में बैंक को सूचना दे देने पर ग्राहक के खाते से धोखाधड़ी करके निकाली गई रकम 10 दिन के अंदर उसके बैंक खाते में वापस आ जाएगी। RBI ने यह भी कहा है कि अगर बैंक खाते से हुई धोखाधड़ी की रिपोर्ट 4 से 7 दिन बाद की जाती है, तो ग्राहक को मौजूदा रकम में कुछ प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ेगा।
अगर हम चाहें तो cyber fraud से बचने के लिए खुद भी insurance करा सकते हैं। Bajaj Allianz और HDFC Ergo जैसी Companies इस तरह के Insurance करती हैं। इस insurance के तहत अगर हमारे account से कोई भी Cyber fraud होता है तो हमारे पैसे वापस मिल जाएंगे। Online Transaction के चलते Cyber Fraud से बचने के Insurance Scope भी काफी बढ़ गया है।
RBI ने नये दिशा निर्देश जारी किये हैं जिसमें Customer safety और Unauthorized Electronic Banking Transactions में ग्राहकों की सीमित देनदारी हो।

Cyber fraud report


आशा करता हूं कि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी और इस खबर का स्त्रोत न्यूज एजेंसियों के माध्यम से आप सभी पाठक तक पहुंचाने का प्रयास है।



✍️ Vijay Tiwari


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad