expr:class='data:blog.pageType' id='mainContent'>

Razorpay ने TokenHQ मल्टी-नेटवर्क टोकनाइजेशन लॉन्च किया।

Razorpay ने 'TokenHQ' मल्टी-नेटवर्क टोकनाइजेशन समाधान लॉन्च किया।


पिछले एक साल में, भारत ने डिजिटल भुगतान को अपनाने में 2 गुना से अधिक की वृद्धि देखी, जिसके कारण आरबीआई ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने वाले नियमों का एक नया सेट तैयार किया। कार्ड टोकनाइजेशन फ्रेमवर्क यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक के कार्ड की जानकारी केवल ग्राहक, कार्ड नेटवर्क और जारीकर्ता बैंक के पास हो जो कार्ड डेटा लीक के जोखिम को काफी कम कर देता है।  हालांकि, टोकन के अभाव में, ग्राहकों को हर बार ऑनलाइन लेनदेन करने पर अपने कार्ड की जानकारी मैन्युअल रूप से दर्ज करनी होगी।  यह कुछ ग्राहकों के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है और डेटा दर्ज करने में त्रुटि की संभावना बढ़ जाती है जिससे लेनदेन विफल हो जाता है।

सबसे पहले जान लें कि Razorpay क्या है? 

यह एक payment getway है। जिससे आप किसी से पेमेंट ले सकते हो और दे सकते हो। इसके लिए आपको payment getway लगाकर इस्तेमाल करना होता है।

वित्तीय समाधान कंपनी Razorpay ने 22/10/21 को ग्राहकों के वित्तीय डेटा को सुरक्षित करने के लिए RBI द्वारा हाल ही में जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप TokenHQ, एक सुरक्षित मल्टी-नेटवर्क कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) टोकनीकरण समाधान लॉन्च करने की घोषणा की है। 

Razorpay का क्या कहना है?

कंपनी ने कहा कि यह व्यवसायों के लिए एक turnkey solution होगा, जिससे उनके अंतिम ग्राहकों को saved card transactions सुविधा का अनुभव जारी रखने की अनुमति मिलती है। अब अतिरिक्त सुरक्षा और अनुपालन के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों अनुसार होगा।

Razorpay CTP and co- founder शशांक कुमार ने एक बयान में कहा, "भारत का पहला Multi-Network tokenisation solution, "TokenH@, सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्कों पर काम करेगा, इस प्रकार भारत में हर व्यवसाय को ग्राहक कार्ड की जानकारी टोकन करने में सक्षम करना है।" 

TokenHQ मास्टरकार्ड, रूपे, और वीजा सहित सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्क में काम करेगा। Razorpay की सेवाओं का उपयोग करने वाले 50 लाख व्यवसायों का लगभग पूरा आधार टोकनयुक्त कार्ड लेनदेन का समर्थन करने के लिए तैयार होगा।

Razorpay TokenHQ का उपयोग करके व्यवसाय बनाने में सक्षम होंगे,ग्राहकों की सहमति से ऑनलाइन कार्ड भुगतान के लिए टोकन को प्रोसेस, डिलीट और संशोधित करें। Razorpay TokenHQ कंपनी के मौजूदा ग्राहकों (on standard and custom checkouts ) को शून्य लागत और प्रयास पर कार्ड टोकनाइजेशन का समर्थन करने में सक्षम बनाता है।
 
रेज़रपे ने कहा कि अनुकूलित सेटअप वाले व्यापारी अपने डेवलपर के अनुकूल एपीएल के माध्यम से तुरंत Razorpay TokenHQ को एकीकृत करना शुरू कर सकते हैं।

पिछले कुछ महीनों में, RBI ने भारत में डिजिटल भुगतान सुरक्षा पर शिकंजा कसते हुए नए दिशानिर्देश पेश किए हैं, और रेजरपे  (Razorpay) ऐसे समाधान पेश करने की दिशा में काम कर रहा है जो बैंकों और व्यवसायों को नई नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करने में मदद करते हैं।

एक प्रौद्योगिकी समाधान के रूप में टोकनाइजेशन इस असुविधा की खाई को पाटता है और ग्राहकों और व्यवसायों को ग्राहक कार्ड की जानकारी को एक कोडित "टोकन" में परिवर्तित करके "हमेशा की तरह व्यवसाय" को बनाए रखने में सक्षम बनाता है।  रेज़रपे टोकन मुख्यालय सभी व्यवसायों के लिए उपलब्ध है;  और अन्य भुगतान गेटवे का उपयोग करने वाले व्यापारी भी अपनी मौजूदा भुगतान भागीदारी का उपयोग करके कार्डों को टोकन और रूट भुगतान के लिए रेजरपे के समाधान का उपयोग कर सकते हैं।

Razorpay TokenHQ का उपयोग करके, व्यवसाय ग्राहकों की सहमति से ऑनलाइन कार्ड भुगतान के लिए टोकन बनाने, संसाधित करने, हटाने और संशोधित करने में सक्षम होंगे।

अनुकूलित सेटअप वाले मर्चेंट हमारे डेवलपर फ्रेंडली के माध्यम से तुरंत रेजरपे टोकनएचक्यू को एकीकृत करना शुरू कर सकते हैं, 'एपीआईएस'।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad