expr:class='data:blog.pageType' id='mainContent'>

JioPhone Next को कैसे खरीदें?

JioPhone नेक्स्ट के मूल्य निर्धारण विवरण और आप इसे कैसे खरीद सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें। 

JioPhone Next स्मार्टफोन को कैसे खरीदें?

Reliance Jio ने हाल ही में अपना पहला स्मार्टफोन JioPhone Next नाम से लॉन्च किया है। अब खरीदने के लिए उपलब्ध है। अगर ग्राहक ईएमआई प्लान चुनते हैं तो जियोफोन नेक्स्ट को कम से कम 1,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। 

JioPhone Next के साथ कई शर्तें हैं। फोन खरीदने से पहले आप इन शर्तों को ध्यान से पढ़ लें। 1,999 रुपये दे कर आप 18  या 24 महीने की EMI सेट कर सकते हैं। 300 रुपये से 600 की मंथली EMI सेट कर सकते हैं।

प्रोसेसिंग फी के तौर पर 501 रुपये देने होंगे। 300 रुपये का बेसिक प्लान है जिसके साथ एक महीने के लिए सिर्फ 5GB ही डेटा मिलेगा और 100 मिनट कॉलिंग। अगर आप कॉलिंग करते हैं और डेटा यूज करते हैं तो ये प्लान आपके लिए ठीक नहीं होगा।

XXL प्लान की बात करें तो ये 550 रुपये का है। इसके तहत हर दिन आपको 2.5GB डेटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी। इसके अलावा भी दूसरे प्लान्स हैं जिन्हें आप चेक कर सकते हैं।


जियोफोन नेक्स्ट कैसे खरीदें?

इच्छुक खरीदार जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को नजदीकी रिटेल स्टोर से खरीद सकते हैं। उपयोगकर्ता पहले Jio की आधिकारिक वेबसाइट पर डिवाइस के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए, आपको अपना नाम, घर का पता और फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

इसके बाद कंपनी आपको बताएगी कि डिवाइस आपके नजदीकी स्टोर पर उपलब्ध है या नहीं। यह ध्यान दें कि ग्राहकों को इसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिल सकती है।

EMI के साथ मंथली प्लान्स भी शामिल हैं। आप अपने हिसाब से EMI प्लान के साथ चुन सकते हैं। अब सवाल ये उठता है कि आप इसे बुक कैसे करेंगे और फोन अपने पास कैसे मंगाएंगे।

JioPhone को वॉट्सऐप के जरिए बुक कराने के लिए 7018270182 पर Hi लिख कर WhatsApp कर सकते हैं। ये JioMart Digital का नंबर है। रजिस्टर करने के बाद आपके फोन पर OTP आएगाा। इसके बाद आप रिलायंस स्टोर या घर का अड्रेस देकर फोन खरीद सकते हैं।

रिलायंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर आप JioPhone Next की बुकिंग करा सकते हैं। इसके लिए आपको वैलिड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी। JioPhone Next को आप वॉट्सऐप के जरिए भी बुक करा सकते हैं।

 कंपनी ने घोषणा की कि उसने जियोफोन नेक्स्ट लोगों तक आसानी से पहुंच सकें ये सुनिश्चित करने के लिए पूरे भारत में 30,000 से अधिक खुदरा दुकानों के साथ भागीदारी की है।


JioPhone Next: specification, Features

JioPhone नेक्स्ट में 5.45-इंच HD+ (720 x 1440 pixels) Display है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और एक एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग के साथ है। JioPhone Next में Android 11 बेस्ड Pragati OS दिया गया है।

यह 1.3GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 क्वाड-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जिसे 2GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। कंपनी ने इंटरनल स्टोरेज को 512GB तक बढ़ाने का विकल्प भी दिया है।

ऑप्टिक्स के मामले में, स्मार्टफोन में 13MP का रियर कैमरा और फ्रंट में 8MP का सेल्फी कैमरा है। यह पोर्ट्रेट मोड, नाइट मोड और कुछ कस्टम इंडिया-ऑगमेंटेड रियलिटी फिल्टर जैसी कैमरा सुविधाएँ प्रदान करता है।

JioPhone नेक्स्ट हुड के तहत 3,500mAh की बैटरी पैक करता है साथ ही कनेक्टिविटी विकल्पों में 3.5 मिमी ऑडियो जैक, ब्लूटूथ v4.1, वाई-फाई, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और डुअल-सिम स्लॉट शामिल हैं। स्मार्टफोन में रीड अलाउड, लाइव ट्रांसलेट और गूगल असिस्टेंट सपोर्ट जैसे फीचर भी मिलते हैं।


एक नजर में इसके प्लान को जाने। 

Always on plan: यह 24 महीने के लिए 300 रुपये प्रति माह या 18 महीने के लिए 350 रुपये प्रति माह पर आता है। यानी अगर आप ये दो प्लान चुनते हैं, तो JioPhone नेक्स्ट की कुल कीमत क्रमश: 9700 रुपये और 8800 रुपये हो जाएगी। (इसमें EMI की कीमतें + डाउन पेमेंट + EMI प्रोसेसिंग (₹501) शुल्क शामिल हैं)

Large plan: यह 24 महीने के लिए 450 रुपये प्रति माह या 18 महीने के लिए 500 रुपये प्रति माह पर आता है। यानी अगर आप ये दो प्लान चुनते हैं, तो JioPhone नेक्स्ट की कुल कीमत क्रमश: 13300 रुपये और 11500 रुपये हो जाएगी। (इसमें EMI की कीमतें + डाउन पेमेंट + EMI प्रोसेसिंग (₹501) शुल्क शामिल हैं)

XL plan: यह प्लान 24 महीने के लिए 500 रुपये प्रति माह या 18 महीने के लिए 550 रुपये प्रति माह पर आता है। यानी अगर आप ये दो प्लान चुनते हैं, तो JioPhone नेक्स्ट की कुल कीमत क्रमश: 14500 रुपये और 12400 रुपये हो जाएगी। (इसमें EMI की कीमतें + डाउन पेमेंट + EMI प्रोसेसिंग (₹501) शुल्क शामिल हैं)

XXL plan: यह प्लान 24 महीने के लिए 550 रुपये प्रति माह या 18 महीने के लिए 600 रुपये प्रति माह पर आता है। यानी अगर आप ये दो प्लान चुनते हैं, तो JioPhone नेक्स्ट की कुल कीमत क्रमश: 15,700 रुपये और 13,300 रुपये (इसमें EMI की कीमतें + डाउन पेमेंट + EMI प्रोसेसिंग (₹501) शुल्क शामिल हैं)

यदि आप किसी भी ईएमआई का विकल्प नहीं चुनते हैं, तो Jio आपको सीधे 6499 रुपये का भुगतान करने और अतिरिक्त प्रोसेसिंग फीस से बचने की अनुमति देता है।

JioPhone Next: की कीमत पर एक विस्तृत नज़र और यह किसके लिए है?

JioPhone नेक्स्ट को बाजार में 'सबसे सस्ता' स्मार्टफोन करार दिया गया है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? हम एक नज़र डालते हैं।

जियोफोन नेक्स्ट की शुरुआती कीमत 6,499 रुपये है। अब, Redmi 9A जैसे फोन की तुलना में कीमत अधिक लगती है, जिसकी कीमत सिर्फ 500 रुपये अधिक है और प्रोसेसर से लेकर बैटरी लाइफ और डिज़ाइन तक, हर पहलू में redmi 9A बेहतर विनिर्देश प्रदान करता है। 

JioPhone Next, Reliance Jio और Google ने मिलकर यह फ़ोन बनाया है। बाजार में सबसे किफायती स्मार्टफोन में से एक माना जाता है, जिसमें 'विघटनकारी' मूल्य निर्धारण होता है। एक बात जो JioPhone नेक्स्ट को अनदेखा करना बहुत कठिन बना देती है, वह है फाइनेंसिंग स्कीम। 

कोई भी फोन 1,999 रुपये में प्राप्त कर सकता है और शेष ईएमआई का भुगतान 18 महीने या 24 महीने की अवधि में कर सकता है, जो ईएमआई के लिए काफी लंबी अवधि है।  लेकिन फाइन प्रिंट में 501 रुपये की प्रोसेसिंग फीस का भी उल्लेख है। इसलिए आप फोन को 1999 रुपये + 501 रुपये = 2,500 रुपये का आप अग्रिम भुगतान करेंगे।

ईएमआई कैसे काम करती है?

खरीदने वाले को 18 महीने या 24 महीने की ईएमआई योजनाओं के बीच एक विकल्प की पेशकश की जाती है। यदि आप 18 महीने या 24 महीने की ईएमआई राशि जोड़ते हैं, और 2,500 रुपये जोड़ते हैं जो आपने शुरू में भुगतान किया था, तो आप पाएंगे कि फोन की कुल लागत 8,800 रुपये और 15,700 रुपये के बीच पहुंच जाती है।

एक तर्क यह है कि ईएमआई योजनाओं में डेटा और कॉलिंग पैक शामिल हैं, लेकिन जियो की योजनाओं के कैटलॉग से समान रिचार्ज पैक की त्वरित गणना और कटौती से पता चलता है कि फोन की कीमत अधिक है।

मान लीजिए यदि आप 18 महीने की 'बड़ी योजना' चुनते हैं, तो शुरवात में 1,999 रुपये + 501 रुपये प्रोसेसिंग शुल्क =2500 रूपये देंगें। अब मान लीजिए 500 वाला प्लान चुनेंगें (500 X 18 महीने)= तो 9000 हुए। अब 9000+2500 को जोड़ेंगें तो 11,500 रुपये के बराबर होता है। 

बड़ा प्लान प्रति दिन 1.5GB डेटा देता है, जो कि Jio के 199 रुपये के प्रीपेड मासिक प्लान के समान है। अगर हम केवल 18 महीने की अवधि में प्रति माह 199 वाला डेटा प्लान ऐसे लेते हैं तो उसकी कीमत लगभग 3582 रुपये होगी। अब अगर हम एक ही डेटा प्लान की कुल लागत को इन 18  महीनों की (जो कि 199 रुपये प्रति माह है) के हिसाब से अलग से घटाते हैं, 11,500-3582=7918 होता है, तो भी आप कुल 7,918 रुपये का भुगतान करते हैं, जो कि आपके द्वारा फोन के लिए भुगतान की जाने वाली अग्रिम राशि से अधिक है।

तो जैसा कि किसी भी ईएमआई योजना के साथ होता है, आप जो 18 महीनों में या 24 महीनों में भुगतान करेंगे, वह आपके द्वारा अग्रिम भुगतान की तुलना में बहुत अधिक होगा।


JioPhone नेक्स्ट ईएमआई बनाम बाजार में अन्य योजनाएं।

जियोफोन नेक्स्ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह उन लोगों के लिए फाइनेंसिंग पर उपलब्ध है जो फोन खरीदते समय ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते। इसका मतलब है कि आप केवल 2,500 रुपये का भुगतान करके फोन प्राप्त कर सकते हैं और बाकी का भुगतान किश्तों में किया जा सकता है, जो कि कम से कम 300 रुपये है और अधिकतम 600 रूपये है इसलिए यह कई लोगों को आकर्षित करेगा, जो खासकर फीचर फोन पर स्विच करना चाहते हैं।

लेकिन यह ध्यान देने की जरूरत है कि ईएमआई योजनाएं अब अधिकांश उपकरणों पर उपलब्ध हैं।  उदाहरण के लिए, Redmi 9A की ईएमआई योजनाएं बैंक के आधार पर 24 महीने की अवधि के लिए 388 रुपये से कम से शुरू होती हैं।  ब्याज दरों और प्रसंस्करण शुल्क (एचडीएफसी बैंक के मामले में 199 रुपये) के साथ, यह फोन की कुल लागत को 9,000 रुपये से अधिक तक बढ़ा देता है और अगर आप डेटा प्लान को ध्यान में रखते हैं, तो आप जो प्लान पसंद करते हैं उसे देखते हुए लागत 3,000-4,000 रुपये और बढ़ जाती है।

जियो के साथ, आसानी से ईएमआई की पेशकश की जा रही है। किसी को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, जो अभी भी कई ग्राहकों के लिए भारत में दुर्लभ है।  बल्कि हर महीने रिचार्ज के तौर पर किस्त का भुगतान किया जाना है।

JioPhone नेक्स्ट का लक्ष्य ऐसे उपयोगकर्ता हैं जिनके पास हमेशा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसे वित्तपोषण विकल्प नहीं हो सकते हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जिनके पास अतिरिक्त नकदी नहीं है और एक सुविधायुक्त स्मार्टफोन प्राप्त करने का आसान तरीका चाहते हैं।


JioPhone Next: के बारे में हम क्या नहीं जानते हैं?

1) JioPhone उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सारी सुविधाओं के साथ आता है जो अंग्रेजी के साथ सहज नहीं हो सकते हैं, जैसे कि स्क्रीन पर किसी भी पाठ या छवि को उपयोगकर्ता की क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद करने की क्षमता, यह दैनिक उपयोग में कैसा प्रदर्शन करता है, यह महत्वपूर्ण होगा।  कागज पर, विनिर्देश अभी भी अन्य बजट फोन के रूप में अच्छे नहीं हैं और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम और 32 जीबी रैम बहुत ही बुनियादी हैं।

2) JioPhone Next के साथ दूसरा बड़ा नुकसान दुसरे कंपनी के सिम के इस्तेमाल पर प्रतिबंध होगा। अब अधिकांश लोग अन्य स्मार्टफोन के साथ अपनी पसंद के सिम का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। हालाँकि, JioPhone Next पर, एक सिम को Jio सिम होना चाहिए, जो उपयोगकर्ताओं के लिए सीमित होता हो, खासकर यदि वे सेवाओं को स्विच करना चाहते हैं। शुक्र है कि यह एक डुअल सिम है और उम्मीद है कि Jio डिवाइस पर एक और सिम का उपयोग करने की अनुमति देगा।

3) लगातार ऑन-स्क्रीन रिमाइंडर भी हैं कि फोन एक वित्त योजना के माध्यम से प्रदान किया गया है और अगर ईएमआई का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है तो डिवाइस लॉक हो सकता है।  इन अनुस्मारकों को पॉप अप और सूचना बैनर में देखा जाता है। यह कुछ ऐसा है जो आपको थर्ड-पार्टी फाइनेंसिंग योजनाओं के माध्यम से खरीदे गए अन्य फोन में नहीं मिलेगा।
Disclaimer:  यहां दी गई जानकारी विभिन्न स्त्रोत के माध्यम से प्रदान की गई है जिससे पाठको को और उपभोग्ता को सही जानकारी मिल सके और उनके लिए उपयोगी सिद्ध हो। यहां किसी ब्रांड को नीचा दिखाने का प्रयास नही है। ये सिर्फ तुलनात्मक दृष्टिकोण है। आशा आप मेरी इस बात से सहमत होंगे। आप अपनी राय या विचार कमेंट के माध्यम से दे सकते हैं। अगर कोई बात समझ ना आए तो उसे नजरंदाज करें और मुख्य बातों पर ही गौर करें। 


सौजन्य : समाचार के माध्यम से।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad